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चेक बुक एप्लीकेशन कैसे लिखें - बैंक क्यों मांगते हैं?

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चेक बुक एप्लीकेशन कैसे लिखें - बैंक क्यों मांगते हैं?

चेक बुक के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें, यह सवाल ज्यादातर नए बैंक खाताधारकों के सामने परेशानी खड़ा कर देता है। जबकि हकीकत यह है कि यूपीआई पेमेंट सिस्टम के दौर में आज भी चेक के जरिए ट्रांजेक्शन बैंकिंग का अहम हिस्सा है।

अगर आपके पास भी सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट है और आपको चेक बुक की जरूरत है, लेकिन आपको एप्लीकेशन लिखना नहीं आता है तो यह पोस्ट आपके लिए है काफी हेल्पफुल है।

इस पोस्ट के साथ, हम आपको एप्लीकेशन का नमूना तो दे ही रहें हैं साथ ही इसे लिखने की प्रक्रिया भी बता रहे हैं, ताकि आप बैंक से एक नई चेक बुक प्राप्त कर सकें।

चेक बुक का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

चेक बुक का इस्तेमाल आमतौर पर एक निश्चित रकम का भुगतान करने या एक बैंक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। यह पेमेंट सिस्टम आम आदमी से लेकर छोटे और बड़े व्यापारी, सभी के लिए नकदी का इस्तेमाल किए बिना लेन-देन करने का सुविधाजनक तरीका है।

भारत में बैंकिंग नियमों के अनुसार, बचत खाताधारक 10, 20, 25 या 50 पन्नों की चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि चालू खाताधारक 25, 50 और 100 पन्नों तक के लिए अपनी बैंक शाखा में आवेदन कर सकते हैं।

बैंक चेक बुक एप्लीकेशन क्यों मांगते हैं?

बैंक को एप्लीकेशन निम्नलिखित कारणों से दिया जाता है।

खाताधारक की पहचान - एप्लीकेशन के माध्यम से बैंक यह पहचान करता है कि चेक बुक जारी करने का अनुरोध वैध खाताधारक ने किया है।

अकाउंट स्टेटस - एप्लीकेशन के ज़रिए बैंक यह जाँच करता है कि ग्राहक का खाता चालू है या नहीं। खाताधारक का लेन-देन का रिकॉर्ड कैसा है, ग्राहक द्वारा मांगी गई किसी सेवा के लिए खाते में पर्याप्त धनराशि है या नहीं। इसके अलावा बैंक यह भी जाँचता है कि आवेदक पर कोई लोन बकाया तो नहीं।

वेरिफिकेशन - एप्लीकेशन में दिए गए विवरण जैसे खाता नंबर, पता, फोन नंबर बैंक के KYC (नो योर कस्टमर) रिकॉर्ड से मेल खाते है या नहीं। इसके अलावा, आवेदक द्वारा पत्र में दिए गए हस्ताक्षर के नमूने की भी जांच होती है।

रिकॉर्ड रखना - बैंक आपके द्वारा चेक के माध्यम से किए गए लेन-देन का रिकॉर्ड रखते हैं, जो उन्हें आपके खाते के व्यवहार को समझने और किसी लेन-देन संबंधी समस्या को हल करने में मदद करता है।

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एप्लीकेशन लिखते समय क्या ध्यान रखें?

हिंदी में एप्लीकेशन लिखते समय, सामान्य गलतियों से बचना ज़रूरी है, अन्यथा बैंक आपके निवेदन पर विचार नहीं करेगा। नीचे कुछ बिंदु दिए गए हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

अधूरी जानकारी - पत्र में अपना नाम, पता, खाता संख्या और फोन नंबर जैसी जानकारी को आवश्य शामिल करें। आधी-अधूरी जानकारी या गलत प्रारूप में किया गया आवेदन बैंक अस्वीकार कर सकता है।

गलत कारण - नई चेक बुक प्राप्त करने के लिए गलत कारण बताने से बचें। शाखा प्रबंधन को स्पष्ट रूप से बताएं कि आपको कितने पन्नों की चेक बुक चाहिए (जैसे 10, 20, 25 पन्ने), और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है।

गलत हस्ताक्षर - ध्यान रखें कि एप्लीकेशन में आपका हस्ताक्षर बैंक के पास मौजूद फ़ाइल के हस्ताक्षर से मेल खाता है। शाखा द्वारा बताये गए दिशा-निर्देशों का पालन करें, हस्ताक्षर करने के लिए काले/ नीले बॉलपेन का ही उपयोग करें।

KYC अपडेट करें - अगर आप KYC डिटेल्स, जैसे पता, नॉमिनी का नाम या फ़ोन नंबर बदलना चाहते हैं, तो पहले उसे अपडेट करें। बैंक के पास आपका बायोडाटा सही और अप टू डेट होनी चाहिए।

सेवा शुल्क पूछे - आजकल सभी बैंक अपने ग्राहकों से चेक बुक जारी करने और हस्ताक्षर वेरिफिकेशन के लिए जीएसटी और सेवा शुल्क लेते हैं। उनसे सर्विस चार्ज के बारे में पूछना न भूलें।

लिखने का तरीका - एप्लीकेशन को संक्षिप्त और सरल भाषा में लिखें और औपचारिक लेखन शैली का उपयोग करें। अनौपचारिक भाषा या शब्दजाल का उपयोग करने से बचें क्योंकि इसे दफ्तरी कामकाज में अव्यवहारिक माना जाता है।

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एप्लीकेशन के साथ क्या दस्तावेज देने पड़ते हैं?

नई चेक बुक प्राप्त करने के लिए आवेदन के साथ बैंक में निम्नलिखित दस्तावेजों की फोटोकॉपी जमा करनी होती है।

  1. खाताधारी का पहचान पत्र (Voter ID Card)
  2. बैंक खाते की फोटोकॉपी
  3. आधार कार्ड
  4. पैन कार्ड
  5. अन्य विशेष दस्तावेज (यदि लागू हो)

🎯 उदाहरण के लिए, यदि आप व्यवसायी हैं और अपनी फर्म के खाते के आधार पर नई चेक बुक चाहते हैं (यदि लागू हो), तो बैंक एप्लीकेशन के साथ आयकर, व्यवसाय पंजीकरण प्रमाणपत्र या व्यवसाय लाइसेंस से संबंधित किसी दस्तावेज की फोटोकॉपी संलग्न करने के लिए कह सकता है।


चेक बुक के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें

एप्लीकेशन का प्रारूप:

सम्बोधन करें - सबसे पहले 'सेवा में' लिखें और इसके बाद श्रीमान शाखा प्रबंधक, बैंक का नाम और शाखा का नाम दर्ज करें।

विषय - पत्र का विषय स्पष्ट रूप से उल्लेख करें, जैसे 'नई चेक बुक के लिए एप्लीकेशन'

प्रारूप - सविनय निवेदन है कि मैं, [आपका पूरा नाम], [आपका खाता संख्या] के अंतर्गत आपकी बैंक शाखा में खाता धारक हूं। इसके बाद स्पष्ट रूप से बताएं कि, आप कितने पन्नो की नई चेक बुक जारी करवाना चाहते हैं और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है।


🔹एप्लीकेशन का नमूना🔹

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

(बैंक और शाखा का नाम)

(तारीख)

विषय: नई चेक बुक के लिए एप्लीकेशन

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं, [आपका पूरा नाम], [आपका खाता संख्या] के अंतर्गत आपकी बैंक शाखा में खाता धारक हूं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपसे मेरा निवेदन है कि, मुझे चेक द्वारा लेनदेन करने के लिए एक चेक बुक आवश्यकता है।

अतः आपसे मेरा विनम्र अनुरोध है कि आप मुझे 25 पन्नों की नई चेक बुक जारी करें और इसे नीचे दिए गए पते पर भेजने की कृपा करें।

धन्यवाद।

सादर,

खाताधारी का नाम: ………………

खाता संख्या: ……………….

मोबाइल नं: ………………..

पता: ……………………..

हस्ताक्षर: ……………………


निष्कर्ष

बैंक शाखा में जाकर लिखित आवेदन पत्र जमा करने के अलावा, आप अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके घर बैठे ऑनलाइन नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करना होगा। आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर से अपने बैंक का ऐप डाउनलोड करके भी यह काम कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रश्न 1. क्या है चेक बुक एप्लीकेशन?

उत्तर: यह एक लिखित अनुरोध पत्र होता है जिसे खाताधारक अपनी बैंक शाखा में देकर चेक बुक प्राप्त करने के लिए अप्लाई करता है।

प्रश्न 2. क्या एप्लीकेशन के साथ कोई दस्तावेज़ जमा करना पड़ता है?

उत्तर: हां, आमतौर पर आपको, अपना पहचान पत्र (जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड) आपके बैंक खाते की फोटोकॉपी अथवा कोई अन्य दस्तावेज़ (जैसे, यदि लागू हो तो आयकर या व्यवसाय से संबंधित) अदि की जरूरत होती है।

प्रश्न 3. मेरी KYC अपडेट नहीं है तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर: आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर या ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल के माध्यम से अपना केवाईसी अपडेट करा सकते हैं।

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