10 वीं 12 वीं पास सरकारी नौकरी वैकेंसी की जानकारी प्राप्त करने हेतु Hindi Aavedan Blog पर आपका स्वागत है🙏

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023: बदलेगी तारीख

WhatsApp Channel Follow Now
Telegram ChannelJoin Now
नकल का मामला सामने आने से सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 स्थगित

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 स्थगित: केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल csbc.bih.nic.in वेबसाइट पर नई अधिसूचना के माध्यम से बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (लिखित परीक्षा) की संशोधित तारीखों की घोषणा करेगा।

हिंदी और अंग्रेजी दोनों समाचार पोर्टलों की रिपोर्टों के अनुसार, 1 अक्टूबर, 2023 को आयोजित पहली लिखित परीक्षा के दौरान बड़ी संख्या में उम्मीदवार नकल जैसी गतिविधियों में लिप्त पाए गए जिससे भर्ती प्रक्रिया की पारदर्शिता पर सवालिया निशान खड़ा हुआ और बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की गिरफ्तारी भी हुई।

मूल रूप से, बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती का लक्ष्य राज्य के पुलिस विभाग में 21,391 रिक्त कांस्टेबल पदों को भरना था (जॉब नोटिफिकेशना पढ़ें)। भर्ती प्रक्रिया, जो 20 जून को शुरू होने वाली थी और 20 जुलाई, 2023 को समाप्त होने वाली थी, इसमें शारीरिक मानदंड मूल्यांकन, शारीरिक दक्षता परीक्षण और लिखित परीक्षा जैसे विभिन्न चरण शामिल थे।

बिहार पुलिस कांस्टेबल सरकारी नौकरी भर्ती की कुल रिक्तियों में सबसे बड़ी संख्या यूआर (8556) को आवंटित की गई इसके बाद ईडब्ल्यूएस (2140), बीसी (2570), ईबीसी (3842), बीसी महिला (655), एससी (3400), और एसटी ( 228)। पात्रता मानदंड में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्दिष्ट की गई है, जिसमें सामान्य (पुरुष और महिला) के लिए आयु सीमा 25 वर्ष, ओबीसी/ईबीसी (पुरुष/महिला) के लिए 27 वर्ष और एससी/एसटी (पुरुष/महिला) के लिए 28 वर्ष निर्धारित है और आयु की गणना 1 अगस्त 2023 के आधार पर की जाएगी।

यूआर/ओबीसी/ईबीसी/ और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 675 रु/- आवेदन शुल्क भुगतान करना था जबकि एससी/एसटी/महिला उम्मीदवारों को 180/- रुपये. चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), दस्तावेज़ सत्यापन, चिकित्सा परीक्षा और मेरिट सूची शामिल थी।

सीएसबीसी बोर्ड वेबसाइट द्वारा लिखित परीक्षा को रद्द करने का कारण यह बताया गया है कि विभागीय जांच में पाया गया कि एजेंटों के एक समूह ने मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके मूल प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका को लीक किया और उम्मीदवारों को परीक्षा में नकल करने के उद्देश्य से उपलब्ध करवाया।

इसके अलावा, परीक्षा का अगला चरण जो 7 और 15 अक्टूबर को आयोजित होना था उसे भी सीएसबीसी ने अगली सूचना तक स्थगित कर दिया, हालांकि इंटरनेट पर कई जॉब पोर्टल्स ने कहा है कि पुलिस नौकरी भर्ती की यह लिखित परीक्षा दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 की विभिन्न तारीखों में संभव हो सकती है। लेकिन सीएसबीसी ने अपनी नई आधिकारिकअधिसूचना में जोर देकर उल्लेख किया कि सभी लिखित परीक्षाओं की संशोधित तारीखें आधिकारिक तौर पर उनकी वेबसाइट और दैनिक समाचार पत्रों के माध्यम से सूचित की जाएंगी। बोर्ड संशोधित भर्ती अधिसूचना और तिथियां भी जारी कर सकता है जिन्हें यहां Hindi Aavedan Blog पर भी अपडेट किया जाएगा ताकि आप भी अपना आवेदन पत्र जमा कर सकें।

Post a Comment

0 Comments