10 वीं 12 वीं पास सरकारी नौकरी वैकेंसी की जानकारी प्राप्त करने हेतु Hindi Aavedan Blog पर आपका स्वागत है🙏

यूजीसी ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए सीयू चयन भर्ती पोर्टल लॉन्च किया

WhatsApp Channel Join Channel
Telegram ChannelJoin Now

यूजीसी सीयू चयन भर्ती पोर्टल लॉन्च: भारत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लोगों को नौकरी खोजने में मदद करने के लिए "सीयू चयन" नामक एक नया भर्ती पोर्टल शुरू किया है। यह वेबसाइट 2 मई, 2023 को लॉन्च की गई थी। यह एक बड़ी बात है क्योंकि इससे लोगों के लिए विश्वविद्यालयों में शिक्षण और गैर-शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करना आसान हो जाता है।

सरकारी नौकरी की जानकारी के लिए है Hindi aavedan blog के नाम से गूगल सर्च करें।

यूजीसी सीयू चयन भर्ती पोर्टल क्या करता है

CU-Chayan एक भर्ती पोर्टल की तरह है जो पूरे भारत के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नौकरी के सभी अवसर दिखाता है। इस वेबसाइट के माध्यम से आप प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। गैर शिक्षण सेक्शन में क्लर्क, अकाउंटेंट और विभिन्न मल्टीटास्किंग वैकेंसी पर भी ऑनलाइन आवेदन नियमित समयांतराल में आमंत्रित किये जाते हैं।

अगर आप नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यूजीसी समर्थित पोर्टल इस वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बंनाने के लिए आप निम्न वेब एड्रेस का उपयोग करें https://curec.samarth.ac.in। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है.

यूजीसी ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए सीयू चयन भर्ती पोर्टल लॉन्च किया

यह क्यों मायने रखती है

सीयू चयन भर्ती पोर्टल से पहले, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नौकरियों के लिए आवेदन करना थोड़ा परेशानी भरा था। आपको हर जगह शिक्षण और गैर-शिक्षण नौकरियों के विज्ञापन तलाशने पड़ते थे और प्रत्येक विश्वविद्यालय का काम करने का अपना तरीका होता था। लेकिन अब, सीयू चयन के साथ, सब कुछ एक ही स्थान पर है। यह विश्वविद्यालय की नौकरियों के लिए यूजीसी द्वारा केंद्रीकृत रोजगार पोर्टल है।

यह कैसे मदद करता है

सीयू चयन विश्वविद्यालयों और नौकरी चाहने वालों दोनों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाता है। विश्वविद्यालय नौकरी आवेदनों को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं, और आवेदक बिना किसी भ्रम के नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, इसके अतिरिक्त, पोर्टल सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को नोटिफिकेशन भेजता है, आवेदन प्रक्रिया से लेकर स्क्रीनिंग तक, सभी सेवाएँ ऑनलाइन हैं।

आगे क्या होगा

यूजीसी चाहता है कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय भविष्य में नियुक्ति के लिए CU-Chayan भर्ती पोर्टल का उपयोग करें। सभी विश्वविद्यालयों को सुझाव दिया गया है की अपनी आधिकारिक वेबसाइटों और नौकरी अधिसूचनाओं में इस पोर्टल का अधिक से अधिक प्रचार करें । इस तरह, अधिक लोग केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नौकरी के अवसरों के बारे में पता लगा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments